latest Post

भारत के 10 प्रसिद्ध मंदिर/top 10 temple in India

भारत में रहने वाले विभिन्न धर्मों के ज्वलंत रंगों को देश को सराहनीय पहचान प्रदान करते हैं। इन विचारधाराओं के अलग-अलग समुदायों के इस शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व किसी भी प्रकार के बेवफ़ाई से रहित एक सच्चे सुखद वातावरण को जन्म देते हैं। भारत के लोग किसी भी बाधाओं के बिना अपने स्वयं के धर्म का पालन करने और मनाए जाने की खुशी की स्वतंत्रता का आनंद उठाते हैं। यही कारण है कि देश के हर कोने में आपको किसी भी धर्म की पूजा की जगह मिलेगी।

हिंदुत्व में दुनियाभर में लगभग 900 मिलियन अनुयायी हैं और इस तरह देश में बहुतायत में हिंदू मंदिरों को खोजने के लिए आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। देश में लाखों हिंदू मंदिर हैं। उनमें से कुछ भूमि के रूप में ही प्राचीन हैं। हिंदू मंदिरों को कई प्रकार की शैलियों में बनाया गया है, जिन्होंने दर्शकों को आश्चर्यचकित किया है। पूजनाओं ने अपनी पुरानी विरासत का बहुत ध्यान रखा है और इसलिए, पुराना उम्र के ये मंदिर अभी भी समय के विनाश से ख़ुश हैं।

भारत में मंदिरों की लंबी सूची को ध्यान में रखते हुए, बहुत से दस चुनना असंभव है। सर्वश्रेष्ठ का चयन कभी-कभी उन लोगों को अपमान कर सकता है जिनकी पसंदीदा सूची में शामिल नहीं है। फिर भी आज, मैंने दस मंदिरों के नामों को संक्षेप करने की कोशिश की है, जो मेरे अनुसार, उनकी लोकप्रियता, दृढ़ विश्वास, इतिहास और स्थापत्य महत्व के कारण शीर्ष दस के रूप में माना जा सकता है। तो, यह यहां जाता है-

भारत में प्रसिद्ध मंदिर
भारत के 10 प्रसिद्ध मंदिर/top 10 temple in India


1. काशी विश्वनाथ

स्थान: वाराणसी, उत्तर प्रदेश

भगवान शिव के समक्ष समर्पित यह भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है। यह मंदिर 1780 में अहिल्याबाई द्वारा बनाया गया था और आज इसे हिंदुओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है जो मानते हैं कि पवित्र नदी गंगा में एक स्नान सभी पापों से एक को मुक्त कर सकती है।

2. भगवान जगन्नाथ मंदिर



स्थान: पुरी, ओडिशा

अपने विशाल ढांचे के बारे में 120 मंदिरों के आवास, भगवान जगन्नाथ मंदिर भारत में सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह 12 वीं सदी में बनाया गया था और इसकी वार्षिक रथ यात्रा के लिए लोकप्रिय है। तीर्थयात्रियों का मानना ​​है कि यहां पर महाप्रसाद का कार्य किया गया था और देवी लक्ष्मी द्वारा जांच की गई है और जिनके पास आध्यात्मिक प्रगति प्राप्त है।

3. वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी


स्थान: आंध्र प्रदेश

लगभग 40 मिलियन वार्षिक आगंतुकों के साथ, तिरुपति बालाजी भारत में सबसे अधिक जाने वाले मंदिर के रूप में मानते हैं यह देश का दूसरा सबसे अमीर मंदिर भी है। यह कृष्णदेव राय के शासन के तहत बनाया गया था विशेष अवसरों पर, मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 5 लाख तक होती है।

4. वैष्णो देवी मंदिर

स्थान: जम्मू

एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित यह भारत में उल्लेखनीय हिंदू मंदिरों में से एक है। यह शक्ति को समर्पित है और यह देश का दूसरा सबसे मशहूर मंदिर है जहां करीब 8 लाख श्रद्धालुओं की वार्षिक फूट होती है।

5. सोमनाथ मंदिर

स्थान: गुजरात

सोमनाथ मंदिर को भगवान शिव की पहली ज्योतिर्लिंग के रूप में सम्मानित किया गया है और ऐसा कहा जाता है कि चंद्रमा देवता द्वारा भगवान शिव ने उन्हें शाप का अभिशाप से मुक्त करने के बाद बनाया था। तब से मंदिर कई बार बहाल कर दिया गया है।

6. कामख्या मंदिर

स्थान: असम

देवी कामख्या को समर्पित, यह मंदिर 51 शक्ति पिठों में से सबसे पुराना है। यह तांत्रिक उपासकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ है पूजा के एक रूप के रूप में, भक्तों द्वारा देवी को बकरियों की पेशकश की जाती है, जो मानते हैं कि कामख्या सभी इच्छाओं की उत्पत्ति है

7. महाबोधि मंदिर परिसर

स्थान: बिहार

यह पवित्र स्थान है जहां भगवान बुद्ध ज्ञान प्राप्त किया है और इस प्रकार यह बौद्धों के लिए सबसे सम्मानित साइट के रूप में खड़ा है। यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त, महाबोधि मंदिर का दौरा दुनिया भर के हिंदुओं और बौद्धों द्वारा किया जाता है।

8. सिद्धिविनायक मंदिर

स्थान: महाराष्ट्र

वर्ष 1801 में निर्मित, मुंबई में सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश का एक प्रमुख मंदिर है। मंदिर परिसर के अंदरूनी छत को सोने से चढ़ाया जाता है और लकड़ी के दरवाजे अष्टविनायक की छवियों से तैयार किए जाते हैं।

9. रामनाथस्वामी मंदिर (रामेश्वरम)

स्थान: तमिलनाडु

दक्षिण के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक, रामनाथस्वामी मंदिर भगवान शिव का निवास है। यह देश में भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। गर्भगृह के अंदर दो लिंग हैं; एक देवी सीता द्वारा निर्मित और दूसरे को भगवान हनुमान ने लाया था।

10. शिर्डी साईं बाबा मंदिर

स्थान: महाराष्ट्र

यह साईं बाबा का पवित्र मंदिर और भारत का तीसरा सबसे अमीर मंदिर है। शिर्डी साईं बाबा की भूमि है, इसलिए, उनके अनुयायियों के लिए तीर्थ यात्रा माना जाता है। लाखों भक्त, अपने धर्म के बावजूद हर साल मंदिर में झुंड जाते हैं। हर साल मंदिर में 35 करोड़ रूपये की राशि दान की जाती है।

चूंकि भारत में असंख्य मंदिर हैं, इस सूची में व्यक्ति से अलग होने का विषय है। सूची के बारे में सुझावों के लिए, कृपया अपनी टिप्पणी नीचे दीजिए..

About Mr. BC

Mr. BC
Recommended Posts × +

0 comments:

Post a Comment